पाकिस्तान के डॉक्टर ने अफगानिस्तान की बच्ची का चेहरा बिगाड़ा, झारखंड के डॉक्टरों ने संवारा . - Live Now 24x7

खबरें जो सच बोले

Breaking

Thursday, 28 September 2017

पाकिस्तान के डॉक्टर ने अफगानिस्तान की बच्ची का चेहरा बिगाड़ा, झारखंड के डॉक्टरों ने संवारा .


रांची : रांची में पिछले दिनों एक अफगान बच्ची का ऑपरेशन किया गया. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक दुर्घटना में वह बुरी तरह घायल हो गयी थी. उसका जबड़ा बुरी तरह खराब हो गया. उसके पिता ने पाकिस्तान के पेशावर में उसका प्राथमिक इलाज कराया, लेकिन डॉक्टर उसे ठीक नहीं कर सके. झारखंड की राजधानी रांची में बच्ची का इलाज हुआ और अब वह बिल्कुल ठीक है.

छह साल की इस बच्ची, जिसका नाम नूरिया है, का जबड़ा और मुंह होंठ की संरचना खराब हो गयी थी. उसका चेहरा भयावह लग रहा था. इस बच्ची को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक शरणार्थी शिविर में देखा गया था. मिशनरियों की मदद से उसे रांची के देवकमल अस्पताल में भर्ती कराया गया.

डॉक्टर अनंत सिन्हा ने नूरिया की जांच की. इसके बाद देवकमल अस्पताल के ही प्लास्टिक सर्जन डॉ राजकुमार पाठक के सहयोग से नूरिया के जबड़े का ऑपरेशन किया गया. डॉ अनंत सिन्हा ने बताया कि ऑपरेशन के बाद क्षतिग्रस्त जबड़े और मुंह को अच्छी तरह से बना दिया गया है. बच्ची के दांतों का भी ऑपरेशन करना होगा, लेकिन इसमें अभी वक्त लगेगा. कम से कम तीन महीने.

सफल इलाज के बाद नूरिया अपने माता-पिता के साथ अफगानिस्तान लौट चुकी है. उसके माता-पिता अपनी बेटी के इलाज से संतुष्ट हैं. नूरिया की मां नूर और पिता इब्राहीम ने बताया कि उनकी बेटी का पूरा इलाज नि:शुल्क हुआ है. दोनों बेटी के इलाज से संतुष्ट हैं. रांची के डॉक्टरों और रांची की ईसाई मिशनरियों के शुक्रगुजार हैं.

No comments:

Post a Comment