रांची में राष्ट्रपति : स्थापना दिवस पर एंबुलेंस सेवा और जोहार योजना का किया शुभारंभ . - Live Now 24x7

Breaking

Wednesday, 15 November 2017

रांची में राष्ट्रपति : स्थापना दिवस पर एंबुलेंस सेवा और जोहार योजना का किया शुभारंभ .



रांची (झारखंड)। प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने बुधवार को रांची में झारखण्ड स्थापना दिवस के अवसर पर 108 नंबर की इमरजेंसी मेडिकल एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत मेडिकल इमरजेंसी में एंबुलेंस सेवा सभी लोगों के लिए बिल्कुल मुफ्त है। इसके अलावा राष्ट्रपति ने 1500 करोड़ की जोहार योजना का भी शुभारंभ किया। इस योजना से 2 लाख ग्रामीण परिवारों की आय दोगुनी होगी। राष्ट्रपति ने 636 करोड़ की मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का भी शुभारंभ किया। इस योजना में राज्य के 57 लाख गरीब परिवारों का 2 लाख का स्वास्थ्य बीमा बिल्कुल मुफ्त होगा।
.
- कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने गृह विभाग में अनुकंपा पर नवनियुक्त आरक्षियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। मानकी मुंडा ई-विद्यावाहिनी योजना के तहत टीचरों को टैब और उज्जवला योजना के तहत लाभुकों को सिलेंडर गैस चूल्हा का वितरण किया गया।

- राष्ट्रपति ने 24 यूनिवर्सिटी टीचरों, स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स, प्लस टू टीचर और आयुष चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राशि का वितरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और बीपीएल महिलाओं को 90 प्रतिशत अनुदान पर दुधारू गाय का भी वितरण राष्ट्रपति ने किया।

- इसके अलावा मुद्रा लोन, सखी मंडलों के बीच राशि का वितरण और
दिव्यांगों के बीच लैपटॉप और प्रमाण पत्र भी राष्ट्रपति ने लाभुकों को प्रदान किए।

- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 51 हजार लाभुकों के बीच राष्ट्रपति ने लाभुकों के बीच सांकेतिक रूप से नवनिर्मित आवास की चाभी सौंपी।

- कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राजभवन से बिरसा चौक तक स्मार्ट रोड, हरमू फ्लाईओवर (294.4 करोड़ रुपए की लागत) और कांटाटोली फ्लाईओवर (181.12 करोड़ रुपए की लागत ) का शिलान्यास हुआ।

No comments:

Post a Comment