गुजरात चुनाव: पुल हादसे के गवाह रहे मोरबी में भाजपा की बड़ी जीत

मोरबी सीट पर भाजपा उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया ने अपने निकटतम कांग्रेस प्रत्याशी को 62,079 मतों से हराया है. अक्टूबर महीने के अंत में मोरबी में हुए पुल हादसे में लगभग डेढ़ सौ लोगों की जान गई थी. मोरबी ज़िले की दो अन्य सीटों- टंकारा और वांकानेर में भी भाजपा ने जीत हासिल की है. The post गुजरात चुनाव: पुल हादसे के गवाह रहे मोरबी में भाजपा की बड़ी जीत appeared first on The Wire - Hindi.

गुजरात चुनाव: पुल हादसे के गवाह रहे मोरबी में भाजपा की बड़ी जीत

मोरबी सीट पर भाजपा उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया ने अपने निकटतम कांग्रेस प्रत्याशी को 62,079 मतों से हराया है. अक्टूबर महीने के अंत में मोरबी में हुए पुल हादसे में लगभग डेढ़ सौ लोगों की जान गई थी. मोरबी ज़िले की दो अन्य सीटों- टंकारा और वांकानेर में भी भाजपा ने जीत हासिल की है.

भाजपा उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया और 30 अक्टूबर को पुल हादसे के बाद घटनास्थल पर जमा लोग. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/मोरबी: गुजरात के मोरबी विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया ने जीत दर्ज की है. मतगणना में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के जयंतीलाल पटेल और उनके मतों में दोगुने से अधिक का अंतर है.

करीब एक महीने पहले मोरबी में हुए पुल हादसे में 135 लोगों की मौत हो गई थी. इस त्रासदी में अमृतिया एक ‘तारणहार’ के रूप में सामने आए थे. हादसे के शिकार लोगों को बचाने के लिए अमृतिया के नदी में कूदने का वीडियो वायरल भी हुआ था.

इसके बाद भाजपा ने उन्हें टिकट दिया था.

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (शाम साढ़े चार बजे) के मुताबिक, सौराष्ट्र क्षेत्र की मोरबी सीट पर अमृतिया को 1,14,538 मत प्राप्त हुए हैं जबकि पटेल के खाते में 52,459 मत आए हैं.

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पंकज राणसरीया 17,544 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

2017 में मोरबी सीट पर कांग्रेस के बृजेश मेरजा और भाजपा के कांतिलाल के बीच कांटे की टक्कर देखी गई थी. तब कांग्रेस के मेरजा केवल 3,419 मतों के अंतर से विजयी हुए थे. बाद में वे भाजपा में चले गए.

इसके बाद 2020 में इस सीट पर उपचुनाव हुआ था, जिसमें मेरजा जीते थे.

मोरबी जिले की दो अन्य सीटों- टंकारा और वांकानेर में भी भाजपा ने जीत हासिल की है. टंकारा से दुर्लभजीभाई हरखजीभाई देथरिया जीते हैं, वहीं वांकानेर सीट से जितेंद्र कांतिलाल सोमानी ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है. 2017 चुनाव में ये तीनों सीटें कांग्रेस ने जीती थीं.

उल्लेखनीय है कि गुजरात में भाजपा सातवीं बार सरकार बनाने वाली है. मौजूदा बढ़त के बीच मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा है, ‘परिणाम काफी हद तक साफ हैं. लोगों ने गुजरात में विकास की यात्रा को आगे भी जारी रखने का विचार बनाया है. हम विनम्रता से जनता का फैसला स्वीकार करते हैं. भाजपा का हर कार्यकर्ता जनसेवा के लिए प्रतिबद्ध है.’

इसी बीच, गुजरात भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीआर पाटिल ने बताया है कि मुख्यमंत्री 12 दिसंबर को दोपहर दो बजे शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post गुजरात चुनाव: पुल हादसे के गवाह रहे मोरबी में भाजपा की बड़ी जीत appeared first on The Wire - Hindi.