Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में मनाई गई गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती

Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में आज महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन इयंगर की जयंती मनाई गई. विद्यालय के प्रांगण में आयोजित इस समारोह में सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं बाल-संसद के सदस्यों ने रामानुजन की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. महान गणितज्ञ की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए … The post Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में मनाई गई गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती appeared first on NEWSWING.

Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में मनाई गई गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती

Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में आज महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन इयंगर की जयंती मनाई गई. विद्यालय के प्रांगण में आयोजित इस समारोह में सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं बाल-संसद के सदस्यों ने रामानुजन की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. महान गणितज्ञ की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक असीम कुमार सिंह ने कहा कि श्रीनिवास रामानुजन इयंगर विश्व के महान गणित विचारकों में से एक थे. वे एक ऐसी प्रतिभा थे जिनपर न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व को गर्व है. अपने 33 बर्ष के जीवनकाल में रामानुजन ने 3884 समीकरण बनाए जिसमें से आज भी कई अनसुलझे हैं. प्रधानाध्यापक ने बताया कि गणित में 1729 नंबर को रामानुजन नंबर के नाम से जाना जाता है और इस महान गणितज्ञ को सम्मान देने के लिए इनके जन्मदिन 22 दिसंबर को पूरे भारतवर्ष में “राष्ट्रीय गणित दिवस” के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच ओपन गणित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें ग्रुप – ए की टीम सर्वाधिक 30 अंक प्राप्त कर विजेता रही. विजेता ग्रुप के सभी सदस्यों को कल विद्यालय के प्रातः असैंबली में सम्मानित किया जाएगा.

The post Chakradharpur : आदर्श नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय में मनाई गई गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती appeared first on NEWSWING.