Current Affairs In Hindi – 12 August 2020 Questions And Answers

0
29
भारत और विदेश से सम्बंधित ’12 अगस्त 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’12 August 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

🔸प्रश्न 1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेट निकोबार द्वीप में कितने करोड़ रुपये की लागत से एक पोतांतरण बंदरगाह के निर्माण करने की योजना की घोषणा की है?
5,000 करोड़ रुपये
10,000 करोड़ रुपये
20,000 करोड़ रुपये
35,000 करोड़ रुपये

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: 10,000 करोड़ रुपये – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेट निकोबार द्वीप में 10,000 करोड़ रुपये की लागत से एक पोतांतरण बंदरगाह के निर्माण करने की योजना की घोषणा की है. आने वाले 4-5 वर्ष में इसके पहले चरण को पूरा कर लिया जायेगा.

🔸प्रश्न 2. इनमे से किस सरकार ने अगले सत्र से खुद का शिक्षा बोर्ड बनाने की घोषणा की है?
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
दिल्ली सरकार
बिहार सरकार

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार की तरफ से शिक्षा व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है की अगले सत्र से दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड कार्य करने लगेगा. दिल्ली का शिक्षा बोर्ड पूरे साल सतत मूल्यांकन वाली व्यवस्था पर कार्य करेगा.

🔸प्रश्न 3. निम्न में से किसने रिलायंस सिक्योरिटीज के डीलर्स सहित 27 लोगों और कंपनियों पर शेयर बाजार में कारोबार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
सुप्रीमकोर्ट
वित मंत्रालय
सेबी
निति आयोग

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: सेबी – मुंबई-पूंजी बाजार नियामक सेबी ने हाल ही में रिलायंस सिक्योरिटीज के डीलर्स सहित 27 लोगों और कंपनियों को शेयर बाजार में कारोबार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसमे मीना वीरा, भावेश गांधी और अभिजीत जैन सहित अन्य लोगों शामिल है.

🔸प्रश्न 4. सरकारी क्षेत्र के किस अग्रणी बैंक को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 864 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है?
पंजाब नेशनल बैंक
केनरा बैंक
यूनियन बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: बैंक ऑफ बड़ौदा – सरकारी क्षेत्र के किस अग्रणी बैंक “बैंक ऑफ बड़ौदा” को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 864 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है जबकि 1 वर्ष पहले इसी तिमाही में बैंक को 709.6 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था.

🔸प्रश्न 5. लंबे समय के बाद किस देश ने हाल ही में दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी दे दी है?
जापान
अमेरिका
रूस
ऑस्ट्रेलिया

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: रूस – रूस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने हाल ही में मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एडेनोवायरस को बेस बनाकर बनायीं गयी दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी दे दी है. रूस ने कहा है यह वैक्‍सीन उसके 20 साल के शोध का परिणाम है.

🔸प्रश्न 6. यूएई में आईपीएल को आयोजित करने के लिए किसने बीसीसीआई को औपचारिक मंजूरी दे दी है?
सुप्रीमकोर्ट
हाईकोर्ट
केंद्र सरकार
यूएई सरकार

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: केंद्र सरकार – यूएई में आईपीएल को आयोजित करने के लिए केंद्र सरकार ने बीसीसीआई को औपचारिक मंजूरी दे दी है. आईपीएल 2020 अगले महीने यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेला जायेगा.

🔸प्रश्न 7. बांग्लादेश सरकार ने किस वर्ष के युद्ध में शहीद भारतीय सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक का निर्माण करने की घोषणा की है?
1857
1947
1952
1971

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: 1971 – बांग्लादेश सरकार ने वर्ष 1971 के युद्ध में शहीद भारतीय सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक का निर्माण करने की घोषणा की है. इस स्मारक के निर्माण का कार्य बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ के साथ पूरा हो जायेगा

🔸प्रश्न 8. निम्न में से किस हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विशेष पोर्टल विकसित किया गया है?
कोच्ची हवाई अड्डा
छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय अड्डा
इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा
नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा – नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विशेष पोर्टल विकसित किया गया है. इस पोर्टल के द्वारा भारत में आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से स्व-घोषणापत्र भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिलेगी.

🔸प्रश्न 9. 12 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षार्थी दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अध्यापक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय महिला शक्ति दिवस

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस – 12 अगस्त को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. वर्ष 2020 के लिए अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के थीम “Youth Engagement for Global Action” है.

🔸प्रश्न 10. हाल ही में हुए विस्फोट के बाद किस देश के प्रधानमंत्री हसन दियाब और उनके चार कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है?
मास्को
मिश्र
जापान
लेबनान

🔹सही उत्तर देखे👇
उत्तर: लेबनान – लेबनान के बेरूत धमाकों के बाद हाल ही में प्रधानमंत्री हसन दियाब और उनके चार कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है. बेरूत धमाकों के बाद नाराज लोग सरकारी महकमे की लापरवाही और सरकार की अयोग्यता के आरोप लगाते हुए सड़कों पर आक्रोश व्यक्त कर रहे थे

Leave a Reply