Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी

सिर्फ हमारे देश में ही फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 20 करोड़ से अधिक हो चुकी है और दुनिया भर में तो यह संख्या 1 अरब से भी ज्यादा है, तो इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि फेसबुक का इस्तेमाल अगर अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए […] The post Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी appeared first on FutureTricks.

Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी

सिर्फ हमारे देश में ही फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 20 करोड़ से अधिक हो चुकी है और दुनिया भर में तो यह संख्या 1 अरब से भी ज्यादा है, तो इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि फेसबुक का इस्तेमाल अगर अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए किया जाता है तो आपको Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? के बारे मे पता होना चाहिए।

Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी

आज आप फेसबुक मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार कर सकते हैं। फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing in Hindi) की खास बात यह भी है कि इसमें खर्चा काफी कम आता है परंतु इसके असर बहुत ही जबरदस्त होते हैं।

इस प्रकार से अगर आप फेसबुक मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको यह जानना आवश्यक है कि “फेसबुक मार्केटिंग क्या है” (What is Facebook Marketing in Hindi) और “फेसबुक मार्केटिंग कैसे करते हैं।” फेसबुक मार्केटिंग की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम प्राप्त करेंगे।

फेसबुक मार्केटिंग क्या है? (Facebook Marketing in Hindi)

फेसबुक के द्वारा मार्केटिंग कर के लोग अपने बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। फेसबुक मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए मार्केटिंग करने के लिए आपको अत्याधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप थोड़े ही पैसों में भारी मात्रा में ऑडियंस तक अपनी बात, अपनी सर्विस या अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

फेसबुक के द्वारा आपको एडवर्टाइजमेंट चलाने का ऑप्शन भी दिया जाता है, जो कि खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास खुद की वेबसाइट है अथवा ब्लॉग है। फेसबुक मार्केटिंग की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से रियल स्टेट, रेस्टोरेंट्स, छोटे बिजनेस, ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रीशियन और अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट की मार्केटिंग कर सकते हैं।

सोशल प्लेटफार्म होने के नाते फेसबुक के द्वारा आप घरेलू और अंतराष्ट्रीय स्तर पर फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं। 

Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? यह जानने के बाद चलिए अब फेसबुक मार्केटिंग से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियाँ देखते हैं। 

फेसबुक एड के प्रकार? (Types of Facebook Ad in Hindi)

अपने बिजनेस के लिए अगर आप फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फेसबुक मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ आगे बढ़ना पड़ेगा और आपको यह भी पता करना पड़ेगा कि आप जिस बिजनेस को चलाते हैं,

उसके लिए फेसबुक का कौन सा ऐड कैंपेन बढ़िया रहेगा, तो आइए नीचे आपको हम फेसबुक के ऐड कैंपेन की जानकारी देते हैं और यह भी जानते हैं कि फेसबुक कैमपेन कितने प्रकार का होता है ताकि आपको यह पता चले कि आपके लिए बेस्ट एडवर्टाइजमेंट कौन सी रहेगी।

1: जागरूकता

अपने बिजनेस के प्रति जागरूकता अगर आप बढ़ाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आप कुछ क्रिएटिव इंफोग्राफिक या फिर वीडियो के जरिए बिजनेस के लिंक को शेयर कर सकते हैं। जागरूकता का अंग्रेजी में मतलब होता है अवेयरनेस जिसका मतलब होता है अपने बिजनेस के प्रति जागरूकता फैलाना।

2: कंसीडरेशन

अपने बिजनेस की जागरूकता को बढ़ा देने के पश्चात आपको कंसीडरेशन की आवश्यकता पड़ती है। इसका मतलब होता है सोच विचार करना। इसके अंतर्गत आपको कूपन कोड अथवा आर्टिकल के जरिए अपने ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट से संबंधित इंफॉर्मेशन को पहुंचाना होता है। 

हालांकि आप चाहे तो इसके लिए एक बढ़िया से आर्टिकल या फिर इंफोग्राफिक अथवा वीडियो को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप अपने कस्टमर को ज्वाइन होने के लिए कह सकते हैं या फिर अपनी सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए भी कह सकते हैं। इसके पश्चात आप उनके डेटाबेस पर अपने प्रोडक्ट से संबंधित इंफॉर्मेशन को सेंड कर सकते हैं।

एड्स ऑब्जेक्टिव निम्नानुसार हो सकते हैं;

  • Clicks
  • Engagement
  • Video Views
  • Messages
  • App Installs
  • Lead Generation
  • Traffic

3: कन्वर्सेशन

ऐसे ग्राहक जिन्हें पहले से ही अपने ब्रांड के बारे में जानकारी होती है उनके लिए कन्वर्जन ऐड होता है। हालांकि अगर वह आपके साथ कोई खरीदारी नहीं करते हैं तो ऐसी अवस्था में आपको कन्वर्जन एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल करके उन्हें खरीदारी करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

 इसके लिए आपको अपनी एडवर्टाइजमेंट में बढ़िया Call to Action लगाना चाहिए ताकि आपके ग्राहक Sign Up, Book Now, Buy Now करने के लिए प्रेरित हो सकें।

फेसबुक की कंटेंट स्ट्रेटजी?

फेसबुक पर अपने बिजनेस को अगर आप पेड तरीके से या फिर ऑर्गेनिक तरीके से प्रमोट करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको फेसबुक कंटेंट स्ट्रेटजी को समझना काफी जरूरी है, जिसकी जानकारी नीचे आपके समक्ष हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है।

1: ऑडियंस एनालिसिस

जितने भी बिजनेस होते हैं, उनके लिए अलग-अलग ऑडियंस टारगेट होती है। इसीलिए आपको सबसे पहले तो इस बात का सिलेक्शन कर लेना है कि आपके बिजनेस के लिए कौन सी ऑडियंस सही रहेगी। ऐसा करने के लिए आपको लिंग, उम्र और रुचि इत्यादि को बढ़िया तरीके से टारगेट करके आगे बढ़ना है।

2: पोस्ट फ्रीक्वेंसी

अगर आपका बिजनेस अथवा ब्रांड फोटोग्राफी से रिलेटेड है तो इसके लिए आपको पोस्ट फ्रीक्वेंसी को मैनेज करना बहुत ही जरूरी है। अगर आपका बिजनेस या ब्रांड फोटोग्राफी से रिलेटेड है तो आपको रोजाना तीन पोस्ट करनी है और अगर आपका इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस है तो इसके लिए आपको रोजाना 1 अथवा 2 पोस्ट करनी है।

3: कंटेंट टाइप

फेसबुक इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग पढ़ना, देखना पसंद करते हैं। इसके अलावा फेसबुक के लोगों को meme भी काफी अधिक पसंद आती है। इसीलिए आपको भी अपने बिजनेस के लिए कुछ बढ़िया आर्टिकल अथवा वीडियो या फिर मेमी बनाना चाहिए। ऐसा करने पर आपके फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लाइक आएंगे, साथ ही फेसबुक पेज शेयर होने की संभावना भी काफी अधिक रहेगी।

4: हेसटैग

आपके द्वारा जब फेसबुक पर कोई भी पोस्ट की जाए तो उसमें हेसटैग का इस्तेमाल अवश्य किया जाए, क्योंकि जब आपके द्वारा पोस्ट में हेसटैग का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह नॉर्मल पोस्ट की तुलना में अधिक इंप्रेशन डालती है। इस प्रकार आपको अपनी हर पोस्ट में कम से कम 3 अथवा 4 हेसटैग का इस्तेमाल करना है।

फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे करे?

फेसबुक पर मार्केटिंग करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके मौजूद हैं। आप उन सभी तरीकों में से अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का सिलेक्शन करके फेसबुक पर मार्केटिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं। फेसबुक पर सबसे ज्यादा मार्केटिंग करने के लिए ग्रुप और पेज का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

हालांकि इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जो फेसबुक पर मार्केटिंग करने के लिए इस्तेमाल में लाई जाती हैं। आइए जानते हैं कि फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे की जाती है।

1: पेज से मार्केटिंग करें

फेसबुक पेज मार्केटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है, क्योंकि फेसबुक पेज के द्वारा आप फ्री में भी मार्केटिंग कर सकते हैं साथ ही आप चाहे तो कुछ पैसे इन्वेस्ट करके और भी तेज गति से मार्केटिंग कर सकते हैं।

पेज के द्वारा मार्केटिंग करने के लिए आपको फेसबुक पर अपना एक पेज बनाना होता है और उस पेज का नाम अपने हिसाब से रखना होता है। उसके पश्चात आपको अपने बिजनेस से संबंधित कैटेगरी का सिलेक्शन करना होता है और जरूरी कार्यवाही को पूरा करके फेसबुक पेज तैयार करना होता है। 

इसके पश्चात आपको रोजाना अपने फेसबुक पेज पर 3 से 4 पोस्ट करनी होती है, साथ ही उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है और फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लाइक लाने का प्रयास करना होता है। इस प्रकार से धीरे-धीरे जब आपका फेसबुक पेज लोगों की नजरों में आएगा, तो आपके प्रोडक्ट के बारे में भी लोग जानने लगेंगे।

2: ग्रुप से मार्केटिंग करें

फेसबुक ग्रुप के द्वारा मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले तो एक फेसबुक ग्रुप तैयार करना है और उसमें आपको आपका बिजनेस किस प्रकार का है उसी प्रकार के बिजनेस में अथवा प्रोडक्ट में इंटरेस्ट रखने वाले लोगों को अधिक से अधिक जोड़ने का प्रयास करना है।

और जब एक बार आपके ग्रुप में ठीक ठाक लोग आ जाए तब आपको उस ग्रुप में अपने बिजनेस अथवा अपनी सर्विस की इंफॉर्मेशन को शेयर करना है, ताकि लोग आपके बिजनेस अथवा आपकी सर्विस के बारे में जाने। 

अगर आप खुद का फेसबुक ग्रुप नहीं बनाना चाहते हैं तो आप अपने बिजनेस से संबंधित जो ग्रुप पहले ही फेसबुक पर बने हुए हैं उन ग्रुप में भी अपने बिजनेस अथवा अपने प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन आर्टिकल टाइप में, फोटोग्राफी टाइप में अथवा वीडियो टाइप में शेयर करें।

3: प्रोफाइल से मार्केटिंग करें 

आप खुद भी फेसबुक का इस्तेमाल अवश्य ही करते होंगे। अगर हां तो आपको अपनी प्रोफाइल पर भी अपने बिजनेस अथवा अपनी सर्विस की इंफॉर्मेशन को शेयर करना है। इससे आपके जो भी फ्रेंड फेसबुक पर आपके साथ जुड़े हुए होंगे उन्हें आपकी सर्विस अथवा आपके प्रोडक्ट के बारे में पता चलेगा। 

इसके अलावा आप अपने दोस्तों से यह भी कह सकते हैं कि वह आपकी पोस्ट को विभिन्न ग्रुप में शेयर करें, साथ ही अपनी प्रोफाइल में भी शेयर करें। इससे आपकी सर्विस और आपके प्रोडक्ट के बारे में अधिक से अधिक लोग जानने लगेंगे।

4: अन्य चीजों से मार्केटिंग करें 

अपना फेसबुक पेज बनाने के पश्चात आप सामान्य तरीके से तो उस पर अपने बिजनेस की जानकारी को शेयर कर सकते हैं परंतु आप यह चाहते हैं कि किसी खास ऑडियंस या फिर खास उम्र अथवा लिंग वाले व्यक्तियों के पास ही आपके बिजनेस की जानकारी पहुंचे तो इसके लिए आप फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हालांकि यह फ्री नहीं होता है बल्कि इसके लिए आपको कुछ सामान्य पैसे देने पड़ते हैं परंतु निश्चित ऑडियंस तक अपनी बात पहुंचाने के लिए आप अवश्य ही इसका इस्तेमाल करें।

5: दूसरे लोगों से संपर्क करें

अगर आप थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हैं और उसके द्वारा बड़ी ऑडियंस तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं, तो आपको सबसे आसान तरीका हम बताते हैं। 

आपको ऐसे किसी पेज को देखना है जिस पर लाइक की संख्या लाखों में है। उसके पश्चात उस पेज को ऑपरेट करने वाले व्यक्ति से संपर्क करना है और उनसे अपने प्रोडक्ट या अपनी सर्विस की फोटो, वीडियो अथवा आर्टिकल को उनके पेज पर पोस्ट करने के लिए कहना है। 

इसके बदले में पेज के मालिक के द्वारा आपसे कुछ फीस भी ली जाएगी और उसके पश्चात आपके बिजनेस या फिर प्रोडक्ट की इनफार्मेशन को पेज मालिक के द्वारा शेयर किया जाएगा। इससे भारी मात्रा में लोगों को आपके प्रोडक्ट अथवा आपकी सर्विस के बारे में पता चलेगा।

Facebook Par Like Kaise Badhaye

फेसबुक मार्केटिंग के फायदे?

ऊपर ही हमने आपको इस बात से अवगत करवाया की फेसबुक को पूरे दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है और दुनिया भर में इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 1 अरब से भी अधिक है। 

इस प्रकार फेसबुक मार्केटिंग करके आप अपने बिजनेस को लोगों की नजरों में ला सकते हैं और बिजनेस की सही ढंग से मार्केटिंग कर सकते हैं। फेसबुक मार्केटिंग करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं, उसकी जानकारी नीचे बताए अनुसार है।

  • दूसरे मार्केटिंग की तुलना में फेसबुक मार्केटिंग काफी सस्ती और बहुत ही प्रभावशाली है। यहां पर आप कम से कम पैसे में अधिक से अधिक ऑडियंस तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।
  • फसबुक के द्वारा आपको ग्रुप, पेज और एडवर्टाइजमेंट के फॉर्मेट में मार्केटिंग करने का ऑप्शन प्रदान किया जाता है।
  • अधिकतर फेसबुक यूजर फेसबुक फीड में अपने समय को बिताते हैं और अधिकतर यूजर मोबाइल के द्वारा ही फेसबुक को चलाते हैं। इसीलिए जब आपके द्वारा फेसबुक ऐड बनाया जाए तो मोबाइल यूजर को टारगेट किया जाए। इससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।
  • सिर्फ भारत देश में ही फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 20 करोड़ से अधिक है और दुनिया भर में फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 2.89 बिलियन से अधिक है। इस प्रकार इतने लोगों के द्वारा जब फेसबुक इस्तेमाल किया जाता है तो अगर आप अपने बिजनेस को फेसबुक पर प्रमोट करते हैं तो इस बात की प्रबल संभावना है कि काफी कम समय में ही आपके बिजनेस के बारे में लोग जानने लगे।
  • फेसबुक के जरिए आप ब्रांड अवेयरनेस को बढा सकते हैं और इसके अंतर्गत आप यह बता सकते हैं कि कस्टमर के लिए आपके द्वारा कौन सी सर्विस ऑफर की जा रही है। अगर आपके पास बढ़िया ऑफर है तो इसकी वजह से आपकी लीड बढ़ेगी और आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी अधिक होगी।
  • अपने प्रोडक्ट को अगर किसी विशेष लोकेशन में आप बेचना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप फेसबुक मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लोकेशन, उम्र और इंटरेस्ट के साथ ही साथ जेंडर का ऑप्शन मिलता है, जिसके जरिए आप सही ऑडियंस तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं या फिर अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

फेसबुक मार्केटिंग अच्छी क्यों है?

रिपोर्ट के अनुसार रोजाना 1.5 बिलियन यूजर फेसबुक को विजिट करते हैं और हर महीने 2.3 बिलियन यूजर फेसबुक को विजिट करते हैं, साथ ही 7 मिलियन से अधिक कंपनी के द्वारा इतनी भारी मात्रा में मौजूद ऑडियंस के लिए एडवर्टाइजमेंट क्रिएट की जाती है। 

फेसबुक मार्केटिंग करना इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि यहां पर आपको उम्र, जेंडर, लोकेशन, नौकरी, इंटरेस्ट के हिसाब से ऑडियंस को टारगेट करने का मौका मिलता है, साथ ही यहां पर आपको जो भी ऑडियंस मिलती है, वह सभी ऑर्गेनिक ऑडियंस होती है जो आपके काम आती है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की किसी भी व्यापार को Facebook के जरिए प्रचलित कैसे करते है और इसके लिए Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? के बारे मे आपको अच्छे से बताया गया है।

Hope अब आपको Facebook Marketing Kya Hai? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? और आप Facebook से कैसे प्रचार कर सकते है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

The post Facebook Marketing in Hindi! फेसबुक मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी appeared first on FutureTricks.