MAC क्या होता है? मैक कंप्यूटर की पूरी जानकारी

आपने apple के mac कम्प्युटर के बारे मे जरूर सुना होगा और इससे आपके मन मे MAC क्या होता है? के बारे मे जानने की जिज्ञासा जगी होगी। इसके अलावा आपको इस लेख मे mac के इतिहास और उसके प्रकार के बारे मे भी जानकारी दी गई है।मैकिनटोश एक लैपटॉप कंप्यूटर होता है और इसे […] The post MAC क्या होता है? मैक कंप्यूटर की पूरी जानकारी appeared first on FutureTricks.

MAC क्या होता है? मैक कंप्यूटर की पूरी जानकारी

आपने apple के mac कम्प्युटर के बारे मे जरूर सुना होगा और इससे आपके मन मे MAC क्या होता है? के बारे मे जानने की जिज्ञासा जगी होगी। इसके अलावा आपको इस लेख मे mac के इतिहास और उसके प्रकार के बारे मे भी जानकारी दी गई है।मैकिनटोश एक लैपटॉप कंप्यूटर होता है और इसे तैयार करने का काम विश्व की प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल के द्वारा किया जाता है। जो भी मैकिनटोश कंप्यूटर होता है उसमें Mac OS चलता है जो एप्पल का OS ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। 

MAC क्या होता है? मैक कंप्यूटर की पूरी जानकारी

आपने भी कहीं ना कहीं मैकिनटोश कंप्यूटर के बारे में सुना ही होगा जिसे शार्ट में Mac OS कहा जाता है और आप मैकिनटोश कंप्यूटर के बारे में जानना भी चाहते होंगे तो आइए इस आर्टिकल के द्वारा हम MAC क्या होता है? और मैक कंप्यूटर क्या है? इसके बारे में जानकारी हासिल करते हैं, साथ ही “मैकिनटोश कंप्यूटर क्या होता है” इसके बारे में भी इंफॉर्मेशन प्राप्त करते हैं।

MAC क्या होता है? (What is MAC in Hindi)

Mac का संक्षिप्त नाम Macintosh Computer होता है।  मैकिनटोश कंप्यूटर एक सिंगल यूजर कंप्यूटर होता है जिसे डेवलप करने का काम एप्पल कॉरपोरेशन के द्वारा किया गया है, साथ ही mac के सभी devices को मार्केट में भी Apple inc द्वारा ही बेचा जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कहीं पर आपको एप्पल मैकिनटोश, Apple Mac,Thin Mac एवं Fat Mac जैसे नाम पढ़ने में आते हैं तो आपको इन सभी का मतलब मैकिनटोश कंप्यूटर ही समझना चाहिए क्योंकि यह सभी एक ही चीज के नाम है।

अगर आपसे कोई यह पूछे कि दुनिया का पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर का नाम क्या था? तो आपको मैकिनटोश ही बोलना चाहिए क्योंकि मैकिनटोश ही दुनिया का पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर था और उसके अंदर ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का इस्तेमाल होता था, साथ ही उसके अंदर एक Built-in Screen भी थी और पॉन्टिंग डिवाइस के लिए माउस का इस्तेमाल भी उसके अंदर होता था।

साल 1984 में सबसे पहली बार मैकिनटोश कंप्यूटर का प्रदर्शन किया गया था और उसके बाद आगे बढ़ते हुए साल 1998 में इसे Mac के नाम से प्रदर्शित किया जाने लगा और इसके पीछे वजह थी मैकिनटोश कंप्यूटर को पर्सनल कंप्यूटर से अलग दिखाना।

MAC OS का इतिहास?

टेक्नोलॉजी की फील्ड में अग्रणी कंपनी एप्पल के द्वारा मैकिनटोश ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार किया गया है। बता दें कि एप्पल अमेरिका की टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर कंपनी है। 

वैसे तो मैकिनटोश ऑपरेटिंग सिस्टम को साल 2001 में 24 मार्च के दिन ही लांच किया गया था और यह बिल्कुल फ्री भी था परंतु वास्तविक तौर पर इसकी रिलीजिंग साल 1984 में ही हो गई थी और उसके कुछ समय के बाद इसके नाम में बदलाव किया गया और इसका नाम मैक ऑपरेटिंग सिस्टम रखा गया।

पहला मैक कम्प्युटर 

जब मैकिनटोश कंप्यूटर बनना स्टार्ट हुआ था तो उस समय उसमें माइक्रो प्रोसेसर का इस्तेमाल होता था। यह माइक्रोप्रोसेसर मोटोरोला 68000 सीरीज का था। उसके पश्चात समय आगे बढ़ते हुए मोटरोला 68000 सीरीज के माइक्रोप्रोसेसर को हटाकर के पावर पीसी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाने लगा। बता दें कि मोटोरोला प्रोसेसर के अलावा पहला Mac नीचे दिए हुए फीचर के साथ मार्केट में लांच किया गया था।

Motorola 68,000 Chip
512 x 342 Black and White Built-in Monitor
128K RAM
Floppy Drive

पहले MAC कंप्यूटर की विशेषताएँ?

नीचे आपको मैक कंप्यूटर की विशेषताएं बताई गई है।

  • सबसे पहला जो मैकिनटोश कंप्यूटर था उसके अंदर ग्राफिकल यूजर इंटरफेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था।
  • पहले मैकिनटोश कंप्यूटर को सिर्फ सिंगल यूजर के लिए ही डिवेलप किया गया था।
  • जो मैकिनटोश कंप्यूटर था, उसके जरिए अगर किसी काम को किया जाता था तो इसके लिए उसे कमांड देने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं थी।
  • पहले लांच हुए मैकिनटोश कंप्यूटर की कीमत तो अधिक थी, परंतु उसका आकार भी काफी छोटा था।

MAC और PC में अंतर?

मैकिनटोश कंप्यूटर भी एक पर्सनल कंप्यूटर ही होता है क्योंकि एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए ही मैकिनटोश कंप्यूटर को बनाया गया है इसलिए इसे पर्सनल कंप्यूटर कहते हैं।

हालांकि मैकिनटोश कंप्यूटर को बनाने वाली कंपनी, एप्पल के द्वारा उस टाइम इसे दूसरे फेमस कंप्यूटर से अलग दिखाने का शौक था। इसलिए जानबूझकर के एप्पल कंपनी ने अपने मैकिनटोश कंप्यूटर से पीसी शब्द को हटा दिया और सिर्फ Mac शब्द को ही ब्रांडिंग के तौर पर पहचान दिलाई।

वर्तमान के समय में Windows OS पर जो कंप्यूटर चल रहे हैं उन्हें PC कहां जाता है और मैकिनटोश ‌os पर जो कंप्यूटर चल रहे हैं उन्हें Mac कहा जाता है परंतु इन दोनों ही प्रकार को पर्सनल कंप्यूटर की कैटेगरी में शामिल किया जाता है। जहां मैकिनटोश कंप्यूटर में Mac OS का यूज़ होता है वही पर्सनल कंप्यूटर में Windows OS का इस्तेमाल होता है।

मैक कंप्यूटर का जो डिजाइन होता है वह बिल्कुल अलग होता है, यह पतला और एक्सीलेंट माना जाता है, वही पीसी की डिजाइन मैकिनटोश कंप्यूटर से थोड़ी सी साधारण ही होती है।

चाहे मैकिनटोश कंप्यूटर हो या फिर विंडोज पीसी, दोनों की विशेषताएं लगभग एक जैसी ही होती है परंतु क्वालिटी और परफॉर्मेंस के मामले में मैकिनटोश कंप्यूटर से पर्सनल कंप्यूटर पीछे रहता था। कनेक्टिविटी के बहुत सारे ऑप्शन पर्सनल कंप्यूटर अपने यूजर को अवेलेबल करवाता है परंतु मैकिनटोश कंप्यूटर इस मामले में थोड़ा सा कंजूस साबित होता है क्योंकि वह लिमिटेड ऑप्शन ही देता है।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको Mac Kya Hai के बारे मे अच्छे से बताया गया है। इसके अलावा आपको इस पोस्ट मे mac की विशेषता के बारे मे भी बताया गया है।

Hope अब आपको MAC क्या होता है? समझ आ गया होगा, और आप Mac और mac os के इतिहास के बारे मे जान गये होगे।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

The post MAC क्या होता है? मैक कंप्यूटर की पूरी जानकारी appeared first on FutureTricks.