Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

अगर आपके Android मोबाइल फ़ोन की इंटरनल मेमोरी बहुत कम है, और आप उसको increase करना चाहते हो, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की किसी भी Android मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाये? या Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे? Mobile me space kaise badhaye? ऐसी कौन सी […] The post Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे? appeared first on FutureTricks.

Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

अगर आपके Android मोबाइल फ़ोन की इंटरनल मेमोरी बहुत कम है, और आप उसको increase करना चाहते हो, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की किसी भी Android मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाये? या Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे? Mobile me space kaise badhaye? ऐसी कौन सी फाइल होती है जो ज्यादा space लेती है जिसकी हमें जरूरत भी नहीं, तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते है।

Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

दोस्तों अक्सर हम देखते है कि हमारा मोबाइल जैसे जैसे पुराना होता है उसकी स्टोरेज भी कम होते जाती है और जिसके कारण हम अपने फोन को सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते है इसलिए आज की इस पोस्ट मे हम बतायेंगे। ज्यादातर सस्ते Android मोबाइल फ़ोन में इंटरनल मेमोरी बहुत कम होती है, और जिसकी वजह से आप अपने favourite Apps और Games को install नहीं कर पाते। और इंटरनल मेमोरी के Full हो जाने के कारन आपका फ़ोन हैंग भी करने लगता है। 

Mobile phone का उपयोग अब हर काम को करने के लिए किया जाने लागा है इसलिए मोबाइल मे स्पेस की कमी होना भी लाजमी है। अधिकतर लोगों को लगता फोन की स्टोरेज केवल फोटो या वीडियो से फुल हो जाती है लेकिन सच बात तो यह है कि इनके अलावा भी फोन मे कई ऐसे ऐप्लीकेशन मौजूद होते है जिसकी वजह से स्टोरेज फुल होती है एवं ये unwanted apps होती हैi इसलिए जरूरी है कि आप अपने फोन के स्टोरेज को समय समय पर साफ करते रहे।

इसलिए आज हम आपको कई ऐसे तरीके के बारे मे बतायेंगे जिसकी मदद से आप अपने फोन की सफाई बहुत असानी कर पाएंगे और आपके फोन मे उपस्थित महत्वपूर्ण डेटा भी सुरक्षित रहेगा। 

तो अगर कम इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) की वजह से आपका Android Smrtphone भी काफी हैंग करता है तो, Mobile Hang Problem कैसे ठीक करें और मोबाइल हैंग होने से कैसे रोकें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

यहां में आपको दो तरीके बता रहा हु किसी भी Android मोबाइल की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) बढ़ाने के लिए, आपको जो भी अच्छा लगे, आप उसको try कर सकते हो.

Link2SD Apk Se Storage Kaise Badhaye?

दोस्तों अपने कंप्यूटर की मदद से भी आप फ़ोन storage को बढ़ा सकते है। यह तरीका थोडा ट्रिकी है लेकिन बहुत उपयोगी भी है, इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। लेकिन ये ट्रिक सिर्फ कंप्यूटर पर ही काम करता है।

जैसा की हमने बताया सबसे पहले आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए साथ ही आपके पास एक अच्छा सा 4 Gb मेमोरी card होना चाहिए ध्यान रखे मेमोरी कार्ड केवल 4 gb तक ही हो। इसके साथ ही आप एक कार्ड रीडर रखे और आपको एक सॉफ्टवेर की आवश्यकता होगी जिसका नाम Mini Partition Wizard Home edition है। इन चार चीजों की मदद से आप अपने phone की स्टोरेज को बढ़ा सकते है।

आप इस Mini Partition Wizard Home सॉफ्टवेर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर इनस्टॉल करे। फिर मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर की सहायता से कंप्यूटर में connect करे।

  • अब मेमोरी कार्ड को format करे और फिर create partition पर क्लिक करके नया पार्टीशन बनाये।
  • इसके बाद इंटर्नल मेमोरी कैपेसिटी को सेट करे और टाइप सेलेक्ट करे।
  • अब FAT 32 या अगर 2 gb मेमोरी है तो FAT पर क्लिक करे
  • अब partition create हो जायेगा इसके बाद इस पर क्लिक करके प्राइमरी रखे और EXT 2 रखे। इसके बाद ओके पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके मेमोरी में दो पार्टीशन क्रिएट हो चुके है इनको सेव करके अप्लाई कर दे
  • कन्फर्म होने के लिए थोडा इन्तेजार करे क्योंकि इसमें थोडा समय लगता है कन्फर्म होने बाद मेमोरी कार्ड को अपने कंप्यूटर से निकाल दे। 
  • अब अपने phone को स्विच ऑफ़ कर दे एवं उसमे मेमोरी कार्ड इन्सर्ट करे ध्यान रखे की मेमोरी कार्ड को फ़ोन बंद करके ही इन्सर्ट करना है डायरेक्ट इन्सर्ट न करे 
  • अब अपने को रीस्टार्ट करे। अब आपको आपके फोन में एक app इनस्टॉल करना होगा जिसका पूरा process को करने के लिए निचे स्टेप बॉय स्टेप फॉलो करे। 

यह method only rooted android smartphones के लिए ही है, तो अगर आपका एंड्राइड मोबाइल रीस्टार्ट नहीं है, तो पहले उसको रीस्टार्ट कर ले।

Step1: अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करने के बाद उसमे Link2SD apk को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले.

Download Link2SD

Step2: अब आपका जो भी App ज्यादा Space ले रहा हो उस पर क्लिक करके उसको ओपन करे. और Move to SdCard पर क्लिक करके उस एप्प को SdCard में Move कर दे.

मोबाइल की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) कैसे बढ़ाये

 

Step3: Apps को Sdcard में move करने के बाद Link2sd apk की setting में जाये और install location select करें।

mobile ki storage kaise badhaye

 

Step4: अब install location में external select करे.

phone ki storagekaise badhaye

 

Step5: Now All Done! अब आपकी सारी setting हो चुकी है, अब आप जो भी applications install करोगे वो automatically sdcard में ही install होगा, जिससे आपका इंटरनल मेमोरी Free रहेगा।

अब आप अपने Android मोबाइल फ़ोन की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) को चेक कर सकते हो, वो काफी free हो चुकी होगी। लेकिन यह method only rooted users के लिए है.

अगर आपका मोबाइल रुट नहीं है, तो आप 2nd Method को try कर सकते हो.

SDCARD Se Phone Ka Storage Kaise Khali Kare?

यह बहुत ही Simple Method है, और इसमें आपको अपने फ़ोन को रुट करने की भी कोई जरुरत नहीं है.

Step1: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की Setting में जाना है, और Applications (Apps) पर क्लिक करना है.

phone ki storage kaise badhaye best tarika

 

 

Step2: अब एक एक करके सभी big size apps को ओपन करके उनको Move to sdcard कर देना है.

how to increase internal storage

 

Step3: अपने Apps और Games को SdCard में Move करने के बाद आप अपने Android मोबाइल फ़ोन की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) को चेक कर सकते हो, वो काफी free हो चुकी होगी।

अब आपके Android मोबाइल फ़ोन का इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) काफी फ्री हो जायेगा, और वो पहले से fast भी चलेगा।

Cache Files Delete Karke Phone Ki Storage Kaise Khali Kare?

दोस्तों हम अपने फोन में दैनिक आव्स्श्यक्ताओ को पूरा करने के लिए कई सारे apps को डाउनलोड कर उसे इस्तेमाल करते है और बार-बार उन एप्लीकेशन का उपयोग करने के कारण हमारे Apps database में Cache files बनते रहता है जिसका स्टोरेज इंटर्नल मेमोरी में होता है। cache files किसी ऐप, गेम्स इत्यादि को जल्दी ओपन करने के मोबाइल द्वारा ही cache files बनाया जाता है। जिसका बाद में कोई महत्वपूर्ण नहीं होता है। इसलिए समय समय पर cache files को डिलीट करते रहे

cache files को अपने फ़ोन में एप्लीकेशन मेनेजर में जाकर clear कर सकते है या फिर play store से third party एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी कर सकते है लेकिन हमारी सलाह यही होगी कि आप अपने फ़ोन में उपस्थित सभी एप्लीकेशन के cache files को खुद ही मैन्युअली डिलीट करे जिसका पूरा प्रोसेस हमने निचे बताया है। 

फोन में उपस्थित cache files को डिलीट करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के setting ऐप पर जाये। 
  • अब search ऑप्शन में क्लिक करके Apps search करे या फिर Apps Manager को ओपन करे। 
  • अब Manage Apps पर जाये 
  • यहाँ आपको आपके फोन में इंस्टाल सभी एप्लीकेशन की लिस्ट मिल जायेगा 
  • अब एप्लीकेशन पर क्लिक करे 
  • यहाँ एप्लीकेशन में प्रवेश करने पर आपको एप्लीकेशन की पूरी डिटेल मिलेगी साथ ही storage का ऑप्शन भी दिखेगा उस पर क्लिक करे
  • अब यहाँ आपको दो option दिखाई देगा Clear data तथा Clear cache आपको सिर्फ Cache files को ही देलते करना है। यहाँ से आप यह भी देख सकते है इस एप्लीकेशन ने आपका फ़ोन स्टोरेज कितना लिया है।

तो इस तरह से आप अपने फ़ोन एप्लीकेशन में उपस्थित cache को clear कर सकते है। 

Google Photos Se Storage Kaise Khali Kare?

अक्सर हमारे फोन में ज्यादा फोटो और विडियो होने की वजह से फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज फुल हो जाता है जिसके कारण हमे महतवपूर्ण फाइल या अन्य चीज़े download करने के लिए कुछ विडियो और फोटो को कभी कभी डिलीट भी करना पड़ता है। तो इसलिए आप अपने विडियो और फोटो को Google photos में रख सकते है। यह google के द्वारा बना गया है google photos है जहाँ आप अपने फोटो और विडियो को सुरक्षित रख सकते है तो चलिए बताते है आप कैसे अपने फोटो और विडियो का Google photos में Back Up ले सकते है। Backup लेने के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आप यह चेक करे की आपके phone में google photos application इनस्टॉल है की नहीं अगर नहीं है तो Google Play store से download कर इनस्टॉल करे।
  • अब Google Photos को ओपन करे तथा अपने Gmail Account से sign करे। इसके पश्चात आपको Google Photos द्वारा File Manager को access करने का पॉपअप आएगा आप उस पर allow करे 
  • इसके बाद आप पाएंगे की आपके Phone Galllery में उपस्थित सभी फोटो और विडियो यहाँ आ चुकी है।
  • अब आप अपने फोन स्क्रीन के दाहिने ओर अपने गूगल अकाउंट आइकॉन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद Back Up ऑप्शन में Turn on Backup पर क्लिक करे।
  • फिर आपको Backup & Sync Setting का पॉपअप आएगा यहाँ आप अपने हिसाब से setting कर सकते है अन्यथा आप निचे continue के बटन पर क्लिक करे। 
  • अब यहाँ दुबारा आपके फोन स्क्रीन Setting पेज खुलेगा जहाँ पहले ऑप्शन Backup & Sync का होगा। 
  • Backup चालू करने के लिए Backup & Sync को औन करे।

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ अपने फोटो और विडियो को सुरक्षित रख भी पाएंगे और इससे आपका phone का स्टोरेज भी फुल नहीं होगा। और Backup लेने का सबसे बड़ा फायदा यह की आप इन फोटो या विडियो को किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर से access भी कर सकते है बस gmail account को लॉग इन करके। 

तो दोस्तों इस तरहा से आप अपने Apps और Games को SdCard में Move करके अपने किसी भी Android मोबाइल फ़ोन की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) बढ़ा सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की मोबाइल की इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) कैसे बढ़ाये? internal memory kaise badhaye without pc? 

अगर आपके Android मोबाइल फ़ोन में SdCard डालने का Feature नहीं है, तो आप उसकी इंटरनल मेमोरी (Internal Storage) नहीं बढ़ा सकते। लेकिन आप अपने Data को Cloud Storage like: Google Drive or iCloud पर save कर सकते हो.

मोबाइल को हमेशा खाली रखने के कुछ तरीके

  • Cache cleaner का उपयोग करे – कुछ apps के बार बार इस्तेमाल एवं apps को जल्दी ओपन करने के लिए फोन cache files create करती है जिसकी वजह से स्तोर्गाए बढ़ जाता है इसलिए इसे हमेश क्लीन करते रहे।
  • Double Photos – कई बार फोन automatically या फिर कुछ गतिविशियो के कारण डुप्लीकेट फोटो क्रिएट कर देती है जिससे काफी स्टोरेज भर जाता है इसलिए इसे भी क्लियर करते रहे।
  • External Memory – यदि आपका फ़ोन स्टोरेज कम है या फिर स्टोरेज क्लीन के बाद भी स्टोरेज की कमी हो रही है तो आप एक्सटर्नल मेमोरी का इस्तेमाल करे और एप्लीकेशन को Move to sd card करे जिसका विस्तार हमने ऊपर में बताया है। 
  • Website का use करे  – अगर आप किसी apps कभी कभी करते है या वह apps ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है तो आप इसे uninstall कर सकते है एवं आप उस apps के वजह website का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Browser History – दोस्तों ज्यादा web browser का इस्तेमाल करने से उनकी हिस्ट्री बनने लगती है और यह फाइल काफी स्टोरेज लेती है इसलिए समय समय पर हिस्ट्री और ब्राउज़र cache files को देलते करते रहे।
  • Youtube – Youtube का ज्यादा इस्तेमाल से इसकी cache files बहुत तेजी से क्रिएट होती है जो बहुत ज्यादा फ़ोन स्टोरेज को घेरती है इसलिए कम से कम हफ्ते में एक बार youtube cache files को डिलीट करते रहे। 

FAQs

मोबाइल की स्टोरेज के लिए क्या करे?

मोबाइल की स्टोरेज बढाने के लिए एप्लीकेशन में उपस्र्हिर cache files को डिलीट करे अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़े

क्या मैं अपने फोन का इंटर्नल स्टोरेज बढ़ा सकता हूँ?

हाँ आप अपने फोन का स्टोरेज बढ़ा सकते है जिसके कई तरीके आप पोस्ट में पढ़ सकते है।

स्टोरेज कैसे बढ़ता है?

स्टोरेज badhane के लिए External Memory का use करे

स्टोरेज कैसे खाली करे?

स्टोरेज खली करने के लिए आप अपने phone को format कर सकते है जिससे आपके फ़ोन में उपस्थित सारा data डिलीट हो जायेगा। इस्सके अलावा सिर्फ स्टोरेज की सफाई करने के इस पोस्ट में कई तरीके बताये है आप उन्हें पढ़े।

जब फोन की मेमोरी फुल हो जाये तो क्या करे?

फोन की मेमोरी फुल होने पर unwanted एप्लीकेशन और files को देलते करे साथ ही cache files को भी clear करे

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको फ़ोन की स्टोरेज ख़ाली करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

The post Storage Kaise Khali Kare? फ़ोन की स्टोरेज कैसे खली करे? appeared first on FutureTricks.